इन तरीकों से सर्दियों में भी त्वचा को रखें चमकदार और कोमल

इन तरीकों से सर्दियों में भी त्वचा को रखें चमकदार और कोमल

रोहित पाल

साफ, चमकदार और मुलायम त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है। गल्विंग स्किन के आप लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र भी बनते हैं। इसलिए हमें खुद की  अपनी स्किन के प्रति सजग रहना चाहिए ताकि लोग आकर्षित हों न कि आपसे मुंह घुमाएं। काला या गोरा होना मायने नहीं रखता है। जो मायने रखता है वह है ग्लोइंग स्किन जो आपको आत्म विश्वास ही नहीं देती है बल्कि अच्छी सेहत का संकेत भी होती है। मुलायम और चमकदार त्वचा महगें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट पर निर्भर नहीं करती है बल्कि यह अच्छा खाने, अच्छी नींद, व्यायाम और दैनिक देखभाल पर निर्भर करती है। खासकर सर्दियों में स्किन का ख्याल रखने की ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि सर्दियों में त्वचा त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। लेकिन अगर त्वचा का सही तरह से ख्याल रखा जाएं तो कभी आपको त्वचा से संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज मैं आपको ऐसे तरीकों बताऊंगा जिससे आप चमकदार और कोमल त्वचा पा सकते हैं।

त्वचा को रुखेपन से ऐसे बचाएं-

सर्दियों में हवा सूखी होती है, खासकर उत्तरी और पश्चिमी भारत में आद्रता परेशानी का कारण है, हवा में सूखापन होने के कारण आपकी त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है। ध्यान रखें कि सूखी त्वचा  एक्जिमा, दर्दनाक दरारों और सोरायसिस का कारण बन सकती है। इसलिए त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की ज़रूरत है, इसके अलावा सर्दियों में चेहरे पर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। ताजा व गुनगुने पानी अपने चेहरे को साफ करें या नहाएं। ध्यान रखें कि ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि ज्यादा गर्म पानी से शरीर का नेचुरल आयल खत्म हो जाता है। दिन में कम से कम दो चेहरे की त्वचा को साफ करें और रोज नाईट क्रीम का इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें-

नहाने या चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। लेकिन वाटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। सबसे अच्छे और प्राकृतिक  मॉइस्चराइज़र शहद और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। बर्तन और कपडे धोने के बाद तुरंत अपने हाथों को मॉइस्चराइज़ करें।

हाथों को मॉइस्चराइज़ करने का वैसलीन पेट्रोलियम जैली सबसे अच्छा तरीका है। बर्तन या कपड़े धोने से 2 मिनट पहले हाथों में वैसलीन को लगाएं, इससे आपके हाथ हार्ड डिटर्जेट और डिशवॉशर के प्रभाव से सुरक्षित रहेगें।

ऑयली स्किन को ऐसे रखें सुरक्षित-

यदि आप ब्लैकहेड्स या मुँहासों से बचना चाहती हैं तो तेल आधारित मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल न करें। आप अपनी त्वचा के लिए ऐसे प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जिनमें ग्लिसरीन, सेरामाइड्स, हाइड्रेशन सीरम और हाइलूरोनिक एसिड शामिल हों। गर्मियों की बजाय सर्दियों में त्वचा ज्यादा सूखी और बेजान हो जाती है। बेजान त्वचा से राहत पाने के लिए आप प्राकृतिक चीजों से बनी चीजे जैसे मसले हुए केले से बना मास्क, एलोवेरा जैल, आलू और ककड़ी, शहद, मुल्तानी मिट्टी, दही और बेसन और नीबू जैसी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

खुद को हाइड्रेड रखें-

खूब पानी पिए। खासकर गुनगुना पानी पिएं, यह न केवल आपके गले की रक्षा करेगा, बल्कि विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करेगा। हमेशा अपने पास पानी की बोतल रखें।  संतरे, अंगूर, मौसम्बी के फलों का रस, चाय, विशेष रूप से ग्रीन टी, नींबू की चाय, या अदरक की चाय; दूध, सूप का सेवन करें जो  आपको हाइड्रेड रखने में  मदद करते हैं। गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाकर पि सकते हैं। यह मौसमी जुकाम और कब्ज से राहत देता है। इसके अलावा सुबह खाली पेट पीने से यह आपके फिगर के लिए अद्भुत काम करता है।

वेजिटेबल जूस पिएं-

सप्ताह में कम से कम एक बार गाजर, पुदीने की पत्तियां, आंवला, अदरक, नींबू का रस और चुकंदर का जूस पिएं। यह आपके खून को साफ करने में मदद करते हैं। ध्यान रखें कि रात में इसे न पिएं।

मॉइस्चराइज़र तेलों का इस्तेमाल करें-

यदि आपको तेल से एलेर्जी नहीं है तो हफ्ते में कम से कम एक बार आयल बाथ लें। नहाने से पहले अपने शरीर की धीरे-धीरे तेल से मालिश करें। इसके अलावा आप रोज नहाने से पहले तेल की मालिश कर सकती हैं जिससे कि त्वचा साबुन या बॉडी वाश से रूखी नहीं होगी। मालिश उसी तेल से करें जो आपके के लिए सहीं हो। इसके लिए सरसों का तेल, नारियल का तेल, सूरजमुखी का तेल, जैतून का तेल या तिल का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप जोजोबा, लैवेंडर और कैमोमाइल के प्राकृतिक हाइड्रेडिंग तेलों से बने मॉइस्चराइज़र तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोषण युक्त आहार-

आपकी त्वचा का स्वास्थ्य और चमक इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह के पोषण लेते हैं। फाइबर से युक्त भोजन शरीर को खाने से मिलने वाले हानिकारक तत्वों को खत्म करता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन सी, फाइबर, जिंक और ओमेगा -3 ऑयल से भरपूर खाद्य पदार्थ सबसे फायदेमंद होते हैं। खाने में सलाद, फलों के टुकड़े, सब्जियां, सभी प्रकार की दालें, सेब, पपीता, कीवी, खट्टे फल जैसे अंगूर, संतरे, मंदारिन, एवोकाडो, और अंगूर; कैंटालूप, जामुन; पत्तेदार साग जैसे पालक, मेथी के पत्ते, सरसों के पत्ते; मटर, ब्रोकोली, गाजर, गोभी, हरी प्याज, टमाटर, और बीन्स को शामिल करें।

अन्य-

त्वचा की नियमित देखभाल, उचित आहार की आदतें, और व्यायाम जैसे कि दौड़ना, टहलना, चलना और योगा आपको सर्दियों में भी चमकदार बनाए रखतें हैं। इसके अलावा अपनी ब्यूटी स्लीप जरूर लें।

 

इसे भी पढ़ें-

पॉल्यूशन से अगर स्किन हो रही है खराब तो ये घरेलु नुस्खे अपनाएं

अगर है ऊन से एलर्जी तो बचने के ये उपाय जान लें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।